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सुबह Workout के बाद क्या खाएं? What To Eat After Morning Workout


सुबह Workout के बाद क्या खाएं? What To Eat After Morning Workout:- इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि सुबह Workout करने के बाद आपको क्या खाना चाहिए ताकि आपकी Muscles में Gain हो। और आपके पास दिन भर Energy रहती है। दोस्तों कई दोस्त मुझसे पूछते हैं कि सुबह Workout करने के बाद हमें क्या खाना चाहिए, तो आइए जानते हैं और मैं आपको घर पर आसानी से मिलने वाले कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थों के बारे में बताऊंगा।

अगर आप Workout करने के बाद अच्छी डाइट नहीं लेते हैं तो उसकी वजह से आपको रिजल्ट देखने को नहीं मिलता है। अगर आप अपना वजन बढ़ा रहे हैं या घटा रहे हैं या Muscles बनाना चाहते हैं। Workout करने के बाद सभी को अलग-अलग खाना खाना पड़ता है।

सुबह Workout के बाद क्या खाएं? What To Eat After Morning Workout

तो आइए जानते हैं कि मॉर्निंग Workout के बाद क्या खाना चाहिए। इससे आपका वजन और Muscles जल्द से जल्द बढ़ जाती हैं और आपको बेहतरीन Result मिलेंगे।

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सुबह Workout के बाद क्या खाएं? (What To Eat After Morning Workout)

सुबह Workout के बाद क्या खाएं? What To Eat After Morning Workout:- दोस्तों Workout करने के बाद चाहे आप इसे सुबह कर रहे हों, मैं इसे शाम को कर रहा हूं, आपको ऐसा खाना लेना चाहिए जिसमें Protein ज्यादा हो और फैट कम हो।

अगर आप Workout के बाद High-Protein फूड का सेवन करते हैं तो आपकी Muscles बड़ी होंगी और आपको इसमें सुधार देखने को मिलेगा। 

वहीं अगर आप ऐसे खाद्य पदार्थ खाते हैं जिनमें वसा की मात्रा अधिक होती है तो इस स्थिति में आपके शरीर में अनावश्यक चर्बी आ जाएगी, जो आपके शरीर के आकार को खराब कर देगी।

सुबह Workout के बाद क्या खाएं? What To Eat After Morning Workout:- जिम के बाद मुझे क्या खाना चाहिए? यह सवाल अक्सर सबके मन में आता है। और मैं आपको बता दूं कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है। अपने Workout के अनुसार ही पोषण का सेवन करना चाहिए। 

उदाहरण के लिए, यदि आप Serious Workout कर रहे हैं, तो आपको अधिक Protein की आवश्यकता होती है क्योंकि गंभीर Workout करते समय Muscles और Tissues  पर जोर पड़ता है। 

इन्हें ठीक करने के लिए Protein का सेवन करना जरूरी हो जाता है।हमने नीचे कुछ खाद्य सामग्री का उल्लेख किया है जो Workout के बाद खाना चाहिए। 

  1. Protein shake (1 banana + 1 scoop protein)
  2. Green vegetables (हरी सब्जियां)
  3. Paneer + Chapati Egg,
  4. Sweet potato
  5. Chicken, white rice,
  6. porridge
  7. Chole Brown Bread + Peanut Butter
  8. Fruits (apple, banana, etc.)
  9. Coconut

दोस्तों ये कुछ खाने की चीजें हैं जिन्हें आप सुबह Workout के बाद खा सकते हैं। आप इनमें से कोई भी Combination बनाकर खा सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि सुबह Workout के बाद क्या खाना चाहिए। मॉर्निंग Workout के बाद क्या खाएं? आपको बता दें कि सिर्फ व्यायाम और संतुलित आहार से ही स्वस्थ जीवन नहीं बनता है। 

स्वस्थ जीवन के लिए दोनों का संतुलन होना जरूरी है। इसलिए व्यायाम के साथ-साथ संतुलित आहार का विशेष ध्यान रखें और स्वस्थ रहें।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, अगर आपको कोई और भ्रम है तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं धन्यवाद।

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